WARRIORS OF MAHABHARAT

Downolad Latest Movies . and Serial here for free

ad

Featured post

How to download mahabharat starplus

दोस्तो हमारी सहायता करने के लिये नीचे दिये ads per click कीजिये। How to download mahabharat in android phone Step 1- download  and i...

Friday 30 June 2017

महाभारत के सत्य होने के प्रमाण।।Mahabharat ke hone ke proof.



दोस्तो हमारी सहायता करने के लिये नीचे दिये ads per click कीजिये।



महाभारत को धर्म और अधर्म के बीच हुआ सबसे बड़ा युद्ध कहा जाता है और उस वक्त के मिले कुछ प्रमाण ये साबित भी करते हैं कि श्री कृष्ण ने इस धरती पर जन्म लिया था और महाभारत का युद्ध भी हुआ था. आइये देखते है इसे सच साबित करते 16 तथ्य :



1. इतिहास

महाभारत को भारत का इतिहास कहा जाता है. इतिहास का मतलब होता है जो घटित हुआ हो. अगर ये कोई काल्पनिक घटना होती तो इसे लिखने वाले इसे महाकाव्य के बजाए कथा कहते, न कि इसे घटित घटना कहा जाता.




दोस्तो महाभारत की शुरुआत राजा ‘मनु’ से होती है और इस वंश के 50 से ज़्यादा राजाओं के किस्से इसमें लिखे हैं. राजा पांडु और धृत्रराष्ट भी इसी वंश के थे. अगर ये कोई काल्पनिक घटना होती तो इसके लेखक पूरे वंश के बारे में लिखने के बजाए सिर्फ 5 या 10 राजाओं के बारे में लिखते.
दोस्तो कहा जाता है कि श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश महाभारत युद्ध के दौरान दिया था, जिसमे कलयुग का सारा बखान है. आज जो घटित हो रहा है वो गीता में पहले से लिखा है, ये कोई काल्पनिक घटना नहीं हो सकती






दोस्तो महाभारत में भारत के 35 से ज़्यादा शहरों के बारे में लिखा है जो आज भी हमारे बीच हैं. पुरातत्व विभाग को इस बात के कई प्रमाण भी मिले हैं. भारत और उसके आस-पास के कई देशों का महाभारत में विवरण है. हस्तीनापुर आज उत्तर प्रदेश राज्य का मेरठ जिला है, वहीं गांधार आज अफ़गानिस्तान का शहर कांधार है, साथ ही इन्द्रप्रस्थ आज भारत की राजधानी दिल्ली है, श्री कृष्ण का द्वारका भी आज गुजरात राज्य का एक शहर है.



दोस्तो महाभारत के एक महत्वपूर्ण पात्र जरासंध थे, जिसका वध भीम के हाथों हुआ था. जरासंध मगध देश के राजा थे. पुरातत्व विभाग को बिहार के एक जिले राजगीर में जरासंध का अखाड़ा मिला है, जहां भीम ने उसे मौत के घाट उतारा था. आज पर्यटकों के बीच ये आकर्षण का केंद्र है.
 
Click here for next page

                          Next 1 2 preview

No comments: